MP NEWS: MP में अब 5 रुपये में मिलेगी मामा की थाली, शिवराज सरकार का फैसला

 
MP NEWS: MP में अब 5 रुपये में मिलेगी मामा की थाली, शिवराज सरकार का फैसला

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब 5 रुपये में थाली मिलेगी। घोषणा बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद की गई है। बता दें, इसके पहले भी राज्य सरकार ने कई घोषणाएं की है। कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश में अब 5 रुपए में 'मामा की थाली' मिलेगी.

दरअसल, पं. दीनदयाल रसोई योजना के तहत 10 रुपये थाली की मिलने वाली थाली की कीमत को घटा दिया गया है। अब वही थाली 5 रुपये में मिल सकेगी। सरकार ने 5 रुपए घटा दिए हैं। साथ ही इसका नाम 'मामा की थाली' कर दिया है। इस योजना को नगर निगम के साथ नगर पालिकाओं से भी जोड़ा जाएगा। ज्ञात हो कि, प्रदेश में वर्तमान में ऐसे 104 रसोई केंद्रों का संचालन हो रहा है. इनकी संख्या में 45 और रसोई की बढ़ोतरी की गई है.

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट बैठक में बुधवार को प्रदेश में 6 नए मेडिकल कॉलेज खोलने को भी मंजूरी दी गई. साथ ही सरकारी कर्मचारियों के तबादले 7 जुलाई तक हो सकेंगे. पहले ट्रांसफर की तारीख 30 जून तय की गई थी. इसके अलावा प्राकृतिक आपदा में केले की फसल नष्ट होने पर अब दोगुना मुआवजा देने का निर्णय लिया गया है.

पहले 50% से अधिक नुकसान होने पर 1 लाख प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिलता था. इसे बढ़ाकर दो लाख रुपए प्रति हेक्टेयर कैबिनेट ने किया है.

Tags